गुरुवार, 6 सितंबर 2018

[वैश्विक हिंदी सम्मेलन ] राजभाषा गौरव पुरस्कार हेतु बधाई व शुभकामनाएँ


वैश्विक हिंदी सम्मेलन 
IMG-20180903-WA0071.jpg
 
IMG-20180903-WA0070 (1).jpg

प्राप्त संदेश
प्रिय डॉ. एम. एल. गुप्ता 'आदित्य' जी,
आपके अद्वितीय कार्य हेतु मिले 'राजभाषा गौरव' प्रथम पुरस्कार के लिए ठाकुर साहब एवं मेरी ओर से हार्दिक बधाई. ईश्वर से प्रार्थना है कि आप ऐसे ही हिंदी सेवा में संलग्न रहें. 
सस्नेह, स्नेह ठाकुर डॉ. स्नेह ठाकुर
Dr. Sneh Thakore, 16 Revlis Crescent ,Toronto, 

 [वैश्विक हिंदी सम्मेलन ] वैश्विक हिंदी सम्मेलन के निदेशक डॉ.एम. एल. गुप्ता 'आदित्य' को
 
'राजभाषा गौरव' प्रथम पुरस्कार ।
निदेशक महोदय ! आप इसके हक़दार हैं l इस गौरवपूर्ण सम्मान के लिए आपको हार्दिक बधाई l 
डॉ. कृष्ण कुमार झा 
मॉरीशस

वैश्विक हिंदी सम्मेलन के निदेशक डॉ.एम. एल. गुप्ता 'आदित्य' को 'राजभाषा गौरव' प्रथम पुरस्कार
 
शुभकामनाएं
बलबीर कुंद्रा

शतशः बधाई....  
विजय कुमार मल्होत्रा 
पूर्व निदेशक (राजभाषा),रेल मंत्रालय,भारत सरकार

प्रिय आदित्य जी, बहुत -बहुत बधाई।आपका काम बोलता हैै।हिन्दी को नयी चुनौतियों से रूबरू कराने में आपकी एकाग्रता आनेवाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा-दायक होगी।
वरिष्ठ गीतकार ,
बुद्धिनाथ
  
प्रथम “ राजभाषा गौरव “ पुरस्कार
 
 से अलंकृत हिंदी की सेवा में सतत तत्पर   डा एम एल  गुप्ता जी को विश्वव्यापी हिंदी सेवी
रिवार
 
 की ओर से बधाइयां
 
 स्वीकार हों  !
डॉ
 
पी  जयरामन, न्यूयार्क

आपकी प्रतिभा आपकी निष्ठा और आपकी लेखनी ने ‘गगनांचल’ को भी ऊँचाई प्रदान की ...
साधुवाद 
हरीश नवल, संपादक, गगनांचल
गगनांचल मई-अगस्त 2017 के अंक में प्रकाशित लेख ' भाषा प्रौद्योगिकी : सत्तर साल का सफरनामा' नामक लेख के लिए लेखक डॉ. एम.एल. गुप्ता ' आदित्य ' को वर्ष 2017 - 18 के राजभाषा पुरस्कारों के अंतर्गत 'राजभाषा गौरव' प्रथम पुरस्कार देने की घोषणा की गई है जो कि 14 सितंबर हिंदी दिवस पर भारत के माननीय राष्ट्रपति जी द्वारा प्रदान किए जाते हैं।
यह 'गगनांचल' पत्रिका परिवार तथा सभी पाठकों के लिए भी गर्व की बात है। डॉ एम. एल. गुप्ता 'आदित्य' एक जाने-माने हिंदी-सेवी हैं और भारत सरकार गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग की हिंदी शिक्षण योजना के मुंबई क्षेत्रीय कार्यालय में सहायक निदेशक पद पर कार्यरत हैं।
डॉ एम. एल. गुप्ता 'आदित्य' 'वैश्विक हिंदी सम्मेलन' नामक स्वयंसेवी संस्था के मानद निदेशक भी हैं जिसके माध्यम से भी वे हिंदी सहित सभी भारतीय भाषाओं के प्रचार प्रसार के लिए सक्रियता से कार्य करते रहते हैं।
मॉरीशस में आयोजित 11 मई विश्व हिंदी सम्मेलन में भी डॉ गुप्ता ने माननीय गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू जी की अध्यक्षता में आयोजित भाषा प्रौद्योगिकी से संबंधित सत्र में अपने महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किए थे।
 
गगनांचल परिवार की ओर से डॉ. एम एल गुप्ता आदित्य को यह पुरस्कार प्राप्त होने पर हार्दिक बधाई।
  आशीष कंधवे
 
, उप संपादक गगनांचल
 मैंने तो ऐसा सोचा न था। वह भी ऐसी स्थिति में जबकि वहां स्थितियां मेरे प्रतिकूल थी। पता लगा है कि सर्वाधिक प्रतियोगिता और प्रविष्ठियां भी इसी वर्ग में थी। ऐसे में तो यह एक चमत्कार जैसा ही है। निश्चय ही आपकी शुभकामनाओं का परिणाम है। 
प्रो. मंगला रानी, विभागाध्यक्षय, पाटलीपुत्र विश्वविद्यालय
बधाई मित्र गुप्ता जी। सही आदमी का चयन हुआ है। 
मॉरीशस के वरिष्ठ साहित्यकार रामदेव धुरंधर
 हार्दिक अभिनन्दन। एक प्रतिभा का असमय चला जाना सहित्य जगत के लिये अपूर्णीय क्षति है। 
अजीत राय, के.सी. कॉ
लेज, मुंबई
Sir, From the Indian subcontinent, you are the true driver of the growth engine of Hindi in the nation and in the world too. You are amazing, multi talented, optimistic and self motivated. There can be no two opinions in the fact that you are the deserving candidate for this award.  
सतीश चौधरी
डॉ एम एल गुप्ता 'आदित्य' को राष्ट्रीय पुरस्कार ।
मुझे यह सूचित करते हुए बहुत ही खुशी हो रही है कि जैसलपार्क चौपाटी कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ एम. एल. गुप्ता आदित्य को भारत सरकार द्वारा लेखन के लिए 'राजभाषा गौरव' प्रथम पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।
यह पुरस्कार उन्हें 14 सितंबर (हिंदी दिवस) को नई दिल्ली में भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा एक भव्य कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा, जिसमें माननीय गृह मंत्री सहित भारत सरकार के अनेक मंत्री सांसद व अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे।
मीरा भाईंदर में पहली बार किसी व्यक्ति को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हो रहा है। इसलिए यह पूरे मीरा भयंदर के लिए सम्मान की बात है।
मैं समिति की ओर से डॉक्टर एम एल गुप्ता आदित्य को हार्दिक बधाई देता हूं।

नरेन्द्र गुप्ता: सचिव जैसलपार्क चौपाटी कल्याण समिति
गुप्ता जी को बहुत बधाई और शुभकामनाएँ 
कमलेश चौरसिया
हार्दिक अभिनंदन । साथ ही आभार आपका । पत्रिका के माध्यम से नित्य नए गौरवशाली व्यक्तित्व के धनी अपनी लेखनी की ऊर्जा से हम सभी को उसके प्रकाश से दीप्तिमान करते रहे
      
हार्दिक अभिनंदन डॉ. गुप्ता जी को l 
मीना घूमे

बधाइयाँ एवं अनेकानेक शुभकामनाएँ 🙏
राजेश्वरी जी

बहुत बहुत बधाई।   
उत्पल कश्यप

बहुत-बहुत बधाई  
विजयलक्ष्मी जैन

हार्दिक बधाई । 
शुभेच्छु ...  ओम विकास 

हार्दिक बधाई आदित्य जी को।
केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान की हिंदी शिक्षण योजना चैन्नई से मैं भी हिंदी प्राध्यापक के रूप में 1989 से 2000 तक जुड़ी रही हूँ।
इस अर्थ में भी आपको विशेष बधाई और शुभकामनाएं।
मॉरीशस में मुझे भी अपने आलेख "हिंदी की पारिभाषिक शब्दावली: वैश्विकता की ओर हिंदी के बढ़ते कदम" विषय पर प्रस्तुत करने का अवसर मिला। आपको पुनः बधाई।
मृदुला श्रीवास्तव,कहानीकार एवम, वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा), एस जे वी एन लिमिटिड, शिमला
 
आदरणीय गुप्ता जी 
आप की मेहनत और हिंदी भाषा के लिए किए गए कार्य के लिए यह सम्मान प्राप्त होने के लिए मेरी ओर से हार्दिक बधाई व शुभकामनाएँ . आप को पुरुस्कार दे कर हिंदी का सम्मान करना सब से बड़ी बात हैं,. यह बहुत बड़ी ख़ुशी की बात है.
आपका साथी 
*ओमप्रकाश क्षत्रिय प्रकाश

     बधाई हो !

कादम्बरी मेहरा ,लंदन 

यह गौरव हम सभी को है। हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। 

जीवन सिंघा

आदरणीय गुप्ताजी  आपको राजभाषा गौरव पुरस्कार प्राप्त होने पर बधाई ,आप इसके लिए सर्वथा योग्य हैं.मैं आपके भेजे सब समाचार देखता रहता हूँ . शुभकामनाएँ

---हरिमोहन शर्मा 

मुझे यह सूचित करते हुए बहुत ही खुशी हो रही है कि हमारे वार्ड के प्रतिष्ठित नागरिक व समाजसेवी डॉ एम. एल. गुप्ता आदित्य को भारत सरकार द्वारा लेखन के लिए 'राजभाषा गौरव' प्रथम पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।

यह पुरस्कार उन्हें 14 सितंबर (हिंदी दिवस) को नई दिल्ली में भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा एक भव्य कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा, जिसमें माननीय गृह मंत्री सहित भारत सरकार के अनेक मंत्री सांसद व अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे। 

मीरा भाईंदर में पहली बार किसी व्यक्ति को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हो रहा है। इसलिए यह न केवल हमारे वार्ड के लिए बल्कि पूरे मीरा भयंदर के लिए सम्मान की बात है। 

मैं अपने वार्ड की तरफ से और मीरा भयंदर की ओर से डॉक्टर एम एल गुप्ता आदित्य को हार्दिक बधाई देती हूं। 

श्रीमती शानु गोहिल,
अध्यक्ष, महिला एवं बाल कल्याण समिति।
मीरा-भाईंदर महानगरपालिका


 वैश्विक हिन्दी सम्मेलन के आधार स्तंभ, राजभाषा हिन्दी के लिए समर्पित, भारतीय भाषाओं को सम्मान मिले, इस भावना के साथ जिसने दिन-रात एक कर के ‘ वैश्विक हिन्दी सम्मेलन’ को अंतरराष्ट्रीय स्तर की अतुलनीय ऊँचाई तक पहुँचा दिया हो। जिसमें देश-विदेश के  प्रबुद्ध वर्ग के लगभग तेरह हज़ार भाषा सेवियों को एक सूत्र में पिरोने का सामर्थ्य दिखाया हो, ऐसे माँ भारती के सच्चे उपासक मोतीलाल जी गुप्ता के लेख को ‘राजभाषा गौरव सम्मान’ के लिए उपयुक्त पाया जाकर उसका चयन गृहमंत्रालय की समिति द्वारा  किया गया है। 
हिन्दी दिवस १४ सितम्बर के दिन दिल्ली के विज्ञान भवन में महामहिम भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी के करकमलों से प्रदान किया जाने वाला सम्मान, माननीय गृहमंत्री, गृह राज्यमंत्री,  संसदीय राजभाषा समिति के सदस्यगण, विभाग के सचिव और वरिष्ठ अधिकारी आदि की उपस्थिति में हमारे प्रिय मोतीलाल गुप्ता जी को ‘राजभाषा गौरव सम्मान’  प्रदान किया जाने वाला है। 
गुप्ता जी के सम्मानित होने  से देश की हमारी राजभाषा का सम्मान बढ़ेगा। वैश्विक हिन्दी सम्मेलन की गरिमा बढ़ेगी। सम्मेलन से जुड़े सभी साथियों की ओर से अपने प्रिय गुप्ता जी को अंतर्मन से अनेक शुभकामनाएं। प्रेरणा का वातावरण पनपेगा, सकारात्मकता को और भी बल मिलेगा।(शुक्रवार १४ अगस्त २०१८)

निर्मलकुमार पाटोदी,इन्दौर: 

 राजभाषा के जज्बे को सम्मानित किया गया है। मेरा यह अनुभव रहा है कि डॉक्टर एम एल गुप्ता किसी भी परिस्थिति में लक्ष्य भेदने के लिए पुरजोर प्रयास करते हैं। टीम निर्मित करते समय भी इनको सूझ बूझ प्रशंसनीय होती है। राजभाषा कार्यान्वयन की प्रगति के लिए इस प्रकार के मेहनतकश व्यक्तित्व का चयन राजभाषा के एक नए सुखद भविष्य की ओर संकेत करता है। राजभाषा कार्यान्वयन के इस जज्बे को " राजभाषा गौरव" पुरस्कार प्राप्ति की बधाई।

धीरेंद्र सिंह, बैंक ऑफ इंडिया

डॉ.गुप्ता जी को सम्मान के लिए बधाईऔर शुभकामनाऐ ः

हरि सिंह पाल, महामंत्री, नागरी लिपि परिषद

  

बधाई  आदरणीय 
फिल्म गीतकार बैरागी मृत्युंजय इन्दौर 


 गुप्ताजी,बहुत बहुत बधाई💐👍
वंदना पावसकर, साठयो कॉलेज 

हार्दिक बधाई, गुप्ता जी। 👍👍👍
बालेन्दु शर्मा दाधाच

गुप्ता जी, बहुत बहुत बधाई। हिन्दी भाषा के विकास - कार्य हेतु आप की लगन यूँ ही बनी रहे। पुनः अभिनन्दन।
सतीश पांडेयजी

 हार्दिक बधाई, गुप्ता जी। 👍👍👍

हर्दिक अभिनदंन और बधाई सर् इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए 💐💐🌹💐💐
बहुत बहुत बधाई और हार्दिक अभिनंदन गुप्ता जी 💐🙏

हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बधाई 
अनीता पंडा

नमन, हार्दिक बधाई 
मंजू गुप्ता 
 वन्धुवर गुप्ता जी, मेरी हार्दिक बधाई स्वीकार करें। आप जैसे निष्ठावान हिन्दी सेवी के सम्मान से निर्णायकों के प्रति विश्वास दृढ़ होता है।
प्रौ. अमरनाथ, कोलकाता

डॉक्टर साहब आपको जो सम्मान मिला है एक तरह से देखा जाय तो हैम सभी का सम्मान है। आपको बहुत बहुत बधाई।
प्रदीप गुप्ता

आदरणीय गुप्ता जी 
आज के नाटकीय सेवा व्रतियों के बीच अपवाद स्वरूप आपका रोम रोम से उछाह मारता हिंदी प्रेम अनेकों को प्रेरणा दे सकता है बल्कि देता भी रहता है समस्या की जड़ों पर प्रहार कर पाने की आपकी क्षमता सराहनीय है ~आपका सम्मान हिंदी का सम्मान है 💐
🌹सादर बधाई 🌹
श्री हरिवाणी, कानपुर

यह सम्मान वास्तव में डॉ गुप्ता के समर्पण और उनकी अनवरत सेवा का सम्मान है।आपने सही कहा कि उनके सम्मानित होने से राजभाषा का सम्मान बढ़ेगा ,प्रेरणा का वातावरण पनपेगा और सकारात्मकता को और बल मिलेगा।एक बार फिर बधाई और शुभकामनाएं...
सादर..
रविदत्त गौड

हार्दिक  बधाई  गुप्ता जी
जवाहर कर्णावट

अनंत बधाइयाँ .. .. आप सर्वथा हकदार हैं इस सम्मान के ..
अखिलेश श्रीवास्तव, लखनऊ

कई सौ मित्रों, शुभचिंतकों ने शुभकामनाएँ भेजी हैं ।
सभी को ढूंढ़ कर उनका समावेश संभव नहीं हो पा रहा ।
मैं सभी को विनम्रतापूर्वक, सादर धन्यवाद देता हूँ। 

कृपया अपना प्रेम व सहयोग बनाए रखें।

आपका

डॉ. एम.एल. गुप्ता 'आदित्य'






सितंबर में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सीधे प्रयोक्ताओं के साथ संपर्क। हम सब जानेंगे, सीखेंगे, साथ-साथ, कि क्या नया है भाषा तकनीकों में। 

सादर,
बालेन्दु शर्मा दाधीच



डॉ. एम.एल. गुप्ता 'आदित्य'

प्रस्तुत कर्ता : संपत देवी मुरारका, विश्व वात्सल्य मंच
murarkasampatdevii@gmail.com  
लेखिका यात्रा विवरण
मीडिया प्रभारी
हैदराबाद
मो.: 09703982136 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें