शनिवार, 17 मार्च 2018

टोरंटो, कनाडा में संपन्न होगा “अंतर्राष्ट्रीय हिंदी साहित्यिक सम्मेलन, २०१८”।


टोरंटो, कनाडा में संपन्न होगा “अंतर्राष्ट्रीय हिंदी साहित्यिक सम्मेलन, २०१८”। आप सादर आमंत्रित हैं। 
प्रतिभागिता हेतु आवेदन की अंतिम तिथि – २८ फ़रवरी, २०१८
विश्व हिंदी संस्थान कल्चरल आर्गेनाईज़ेशन, कनाडा तथा कुछ भारतीय व स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से २६ अप्रेल से ३० अप्रेल, २०१८ को टोरंटो, कनाडा में प्रथम “अंतर्राष्ट्रीय हिंदी साहित्यिक सम्मेलन” आयोजित किया जा रहा है। इस हिंदी सम्मेलन में “हिंदी का वैश्विक परिदृश्य: विस्तार और संभावनायें” व अन्य संबंधित विषयों पर रिसर्च पेपर पढ़े जायेंगे वहीं “हिंदी के वैश्विक प्रचार-प्रसार के मार्ग में चुनौतियां” विषय पर खुली चर्चा होगी जो संभवत: विश्व में पहली बार किसी हिंदी सम्मेलन में आयोजित की जायगी।
प्रयास किया जा रहा है कि भारत व अन्य देशों से आने वाले प्रतिभागियों के लिये सम्मेलन व भ्रमण का ऐसा सामंजस्य रहे कि उनके दोनों ही मंतव्य सही तौर पर पूरे हो सकें। 
इसके अतिरिक्त युवा वर्ग में हिंदी के प्रचार-प्रसार व रुझान पैदा करने के लिये एक ’निबंध प्रतियोगिता’ का भी आयोजन किया जा रहा है। विजेता विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र भेजे जायेंगे। 
यह सम्मेलन पूर्णत: स्ववित्तपोषित कार्यक्रम है | इस ५ दिवसीय सम्मेलन के आयोजन की समूची व्यवस्था विश्व हिंदी संस्थान व सहयोगी संस्थाएँ मिल-जुल कर करेंगी। इस सम्मेलन में हिंदी के चयनित/आधिकारिक विद्वान, अध्यापक, लेखक, भाषाविद्, शोधार्थी, संपादक, पत्रकार, संगीतकार, गायक, नृत्यकार, चित्रकार, बुद्धिजीवी एवं हिंदी सेवी संस्थाओं के सदस्य, हिन्दी-प्रचारक, हिंदी ब्लागर्स, टेक्नोक्रेट्स आदि भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में पुस्तकों का लोकार्पण व  चित्र प्रदर्शनी की भी व्यवस्था है। यदि किसी प्रतिभागी को अपनी पुस्तक का लोकार्पण करवाना हैं या चित्रकार को चित्रॊं का प्रदर्शन करना है तो अपना नाम शीघ्रातिशीघ्र रजिस्टर करवायें।
विश्व हिंदी संस्थान, कनाडा की कामना है कि अधिक से अधिक हिंदी प्रेमी इस आयोजन की सहभागिता करें और हिंदी के इस महायज्ञ में यथाशक्ति सहयोग करें। 
सम्मेलन को सफल बनाने में सहयोगात्मक भूमिका का निर्वहन करने वाली सभी संस्थाओं के नाम सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को दिये जाने वाले सम्मान-पत्र में सहयोगी संस्थाओं के रूप में अंकित रहेगा।
सम्मेलन का कार्यक्रम: २८ अप्रैल, २०१८ – उद्घाटन व कवि सम्मेलन
 २९ अप्रैल, २०१८ – पेपर वाचन, ओपन फ़ोरम, सम्मान
आपकी संस्था के उत्साहवर्धक सहयोग के सहयोग पत्र की प्रतीक्षा में। 
अधिक जानकारी के लिये संपर्क करें - 
- प्रो. सरन घई, संस्थापक अध्यक्ष, विश्व हिंदी संस्थान, कनाडा 
- 001-647-993-0330      internationalhindicanada@gmail.com
- प्रो. कामराज, असोसियेट प्रोफ़ेसर, कुरुक्षेत्र विश्व विद्यालय, कुरुक्षेत्र,                 +91-8708592400 kamrajsindhu.kuk@gmail.co

प्रस्तुत कर्ता : संपत देवी मुरारका, विश्व वात्सल्य मंच
murarkasampatdevii@gmail.com  
लेखिका यात्रा विवरण
मीडिया प्रभारी
हैदराबाद
मो.: 09703982136

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें