रविवार, 17 जुलाई 2016

(सप्तम अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन, न्यूजीलैंड)

समादरणीय महोदय/ महोदया,
जैसा कि आप सभी को विदित है, कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए संस्था द्वारा किये जा रहे प्रयासों और पहलों के अनुक्रम में आगामी 23 दिसंबर 2016 से 1 जनवरी 2017 तक न्यूजीलैंड में सप्तम अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।


अब तक परिकल्पना संस्था दिल्ली, लखनऊ, काठमाण्डू, थिंपु, कोलंबो तथा बैंकॉक में अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन का आयोजन कर चुकी है, किन्तु पहली बार हमारी इस अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को न्यूजीलैंड की एक बड़ी और वैश्विक संस्था गोपियो इन्टरनेशनल कल्चरल काउंसिल का साथ मिला है, जो स्थानीय स्तर पर समस्त आयोजनों को प्राणवायु देने का कार्य कर रही है। प्रतिभागियों के लिए वीजा प्रक्रिया आसान हो इसलिए यह संस्था उन्हें आमंत्रण पत्र ही जारी नहीं कर रही है, अपितु न्यूजीलैंड एम्बेसी को वीजा के लिए अनुरोध भी कर रही है। पहली बार विदेश में आयोजित किसी कार्यक्रम में न्यूजीलैंड के आधिकारिक विद्वान, अध्यापक, लेखक, भाषाविद, पत्रकार ब्लॉगर विद्वान टेक्नोक्रेट और शोध छात्रों  की व्यापक उपस्थिती सुनिश्चित की जा रही है। चयनित प्रतिभागियों को न्यूजीलैंड के व्यापक जनसमूह के बीच वहाँ की बड़ी बड़ी हस्तियों की उपस्थिती में वहाँ की संस्था से सम्मान ग्रहण का अवसर प्राप्त होगा।

यद्यपि इस बार न्यूजीलैंड की यात्रा हम सभी के लिए लगभग दस दिनों की होगी और इन दस दिनों में हमें ऑकलैंड, हेमिल्टन, रोटोरूया आदि न्यूजीलैंड के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी करना है। ऐसे में केवल दिल्ली- ऑकलैंड-दिल्ली  तथा  न्यूजीलैंड के आंतरिक शहरों में प्रस्थान हेतु हवाई टिकट और ट्रेन-बस आदि का केवल किराया और वीजा फीस तथा अन्य महत्वपूर्ण इंतरी फीस मिलाकर ही एक प्रतिभागी के ऊपर 1 लाख 48 हजार का खर्च आ रहा है, इसलिए न्यूजीलैंड में ठहरने, रहने, खाने तथा पर्यटन का समस्त खर्च वहाँ की संस्था स्वय उठा रही है। यह हम सभी के लिए बड़े गर्व की बात है। 

इस कार्यक्रम में संभवत: फ़िजी की एक संस्था भी सहयोग करेगी, किन्तु स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही औपचारिक घोषणा की जा सकती है। अभी कुछ कहना जल्दवाजी होगी।.

हवाई किराया ज्यादा होने के कारण तथा वीजा प्रक्रिया में 30 से 90 दिन लग जाने के कारण ही इसकी प्रक्रिया अभी से शुरू कर दी गयी है। इसलिए आपसे करबद्ध निवेदन है कि यदि इस यात्रा में आप प्रतिभागिता के इच्छुक हैं तो अविलंब अपनी सहमति दें, ताकि समय से सारी प्रक्रियाएं सुनिश्चित की जा सके। उल्लेखनीय है कि दिसंबर का महीना न्यूजीलैंड में पर्यटन की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण होता है ऐसे में हवाई किराया कभी भी बढ़ सकती है और हम चाहकर भी इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। हाँ यदि आपको  प्रतिभागिता राशि एकमुस्त देने में असुविधा हो रही हो तो आप मुझसे खुलकर कहें, संस्था विशेष परिस्थिति में इसे दो आसान किश्तों में भी देने की व्यवस्था कर देगी। 

आयोजन में सम्मिलित होने की सहमति की स्थिति में प्रतिभागी को व्हाइट बैकग्राउंड के साथ दो कलर पासपोर्ट साइज फोटोपासपोर्ट कीछायाप्रतिवायो डाटासहभागिता का विवरण (जैसे आलेख पाठपरिचर्चा में सहभागिताअंतर्राष्ट्रीय मंच से काव्य पाठकला प्रदर्शनीपुस्तकों का लोकार्पण आदि के विषय में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध करानी होगी) जमा करना होगा।

 प्रतिभागिता राशि "परिकल्पना" के नाम जमा कराना होगा । ICICI BANK ACCOUNT NO-695905600109   BRANCH: Central Academy, Vikas Nagar, Lucknow  IFS CODE-ICIC0006959। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए रवीद्र प्रभात जी के मोबाइल नंबर – 09415272608 पर संपर्क कर सकते हैं
तो आइए परिकल्पना परिवार के हम सभी साथी इस अविस्मरणीय यात्रा का हिस्सा बनते हैं।
अटैचमेंट क्षेत्र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें