मंगलवार, 25 फ़रवरी 2014

9 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन (बीझ़िंग, चीन)

सृजनगाथा डॉट कॉम
केंद्रीय कार्यालय
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा, रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो.-94241-82664, ईमेल- srijangatha@gmail.com, वेबसाईट- www.srijangatha.com

9 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
(बीझ़िंग, चीन)

आदरणीय/आदरणीया
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए बहुआयामी साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था सृजन-सम्मान, छत्तीसगढ़ व साहित्यिक वेब पत्रिका सृजनगाथा डॉट कॉम (www.srijangatha.com) द्वारा, किये जा रहे प्रयास और पहल के अनुक्रम में रायपुर, बैंकाक, मारीशस, पटाया, ताशकंद (उज्बेकिस्तान), संयुक्त अरब अमीरात, कंबोडिया-वियतनाम, श्रीलंका में 8-8 अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलनों के सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात अब 19 अगस्त से 24 अगस्त, 2014 तक बीझिंग-संघाई (चीन) में 6 दिवसीय 9 वें अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन (लोक सेवक संस्थान, रायपुर, गुरुघासीदास साहित्य एवं संस्कृति अकादमी छत्तीसगढ़, मिनीमाता फाउंडेशन, छत्तीसगढ के सहयोग से ) किया जा रहा है । दो दिवसीय मुख्य आयोजन बीझिंग में 19 तथा 20 अगस्त, 2014 को होगा ।
सम्मेलन में हिंदी के चयनित/आधिकारिक विद्वान, अध्यापक, लेखक, भाषाविद्, शोधार्थी, संपादक, पत्रकार, प्रकाशक, संगीतकार, कलाकार, चित्रकार, बुद्धिजीवी एवं हिंदी सेवी संस्थाओं के सदस्य, हिन्दी-प्रचारक, हिंदी ब्लागर्स, टेक्नोक्रेट आदि भाग लेंगे । सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य स्वंयसेवी आधार पर हिंदी-संस्कृति का प्रचार-प्रसार, भाषायी सौहार्द्रता, विभिन्न देशों का सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन सहित एक दूसरे से अपरिचित सृजनरत रचनाकारों के मध्य परस्पर रचनात्मक तादात्म्य के लिए अवसर उपलब्ध कराना भी है। चीन सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य चीन में बौद्धकालीन सभ्यता और संस्कृति का प्रत्यक्ष अध्ययन-अवलोकन सहित अर्थतंत्र के विकास अध्ययन भी है ।
          अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन में हम स्वैच्छिक सहभागिता हेतु आपका स्वागत करते हैं ।

बीझिंग/चीन में आयोजन
अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी/सेमीनार (19-20 अगस्त, 2014 Longdinghua Hotel /4star)
हिंदा का बाजार : बाजार की हिंदी ( आलेख भाषा, शिल्प, संप्रेषण, साहित्य, कथा-साहित्य, कविता, उपन्यास, छंद, लघुकथा, निबंध, ललित निबंध, आलोचना, बाल साहित्य, ग़ज़ल, लघुपत्रिका, समकालीन लेखन, अनुवाद, संस्कृति, वैचारिकी, दलित विमर्श, महिला विमर्श, आदिवासी विमर्श, कलाचिंतन, रंगमंच, प्रौद्योगिकी, रोज़गार, शिक्षा, सिनेमा, पत्रकारिता, वेब पत्रकारिता, नया मीडिया, ब्लॉगिंग, इंटरनेट आदि में से किसी एक परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रख कर तैयार किया जा सकता है ।)
अन्य महत्वपूर्ण आकर्षण
1.
कनुप्रिया (प्रख्यात संगीतकार कल्याण सेन, मुंबई)
3. कत्थक (प्रस्तुति- चर्चित कोरियोग्राफर श्रीमती चित्रा जांगिड, जयपुर)
4. शास्त्रीय ग़ज़ल गायन - सुशील साहिल, मुंगेर
5.कविता/लघुकथा/गीत/बाल कविता पाठ
6. प्रतिभागी चित्रकारों की पेंटिग प्रदर्शनी
7. कृतियों का विमोचन (सहभागी रचनाकारों की )
8. 5 चयनित रचनाकार को सृजनगाथा सम्मान (मानद)
9. प्रतिभागियों को प्रतीकात्मक सम्मान
10. द्वितीय सृजनगाथा डॉट काम सम्मान-2014 (21,000 रूपये नगद, शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र आदि)
11. चीन के रचनाकारों, हिंदीसेवियों का सम्मान
12. आलेख संकलन का प्रकाशन

पर्यटन/अध्ययन
1. Beijing Capital
2. Tian'anmen Square
3. Longdi Jade shop
4. Great Wall-Juyong Pass, a UNESCO World Heritage Site
5. Yaxiu market for shopping
6. Summer Palace
7. Bullet train from Beijing to Shanghai
8. The Shanghai Museum
9. People Square and Nanjing Road for shopping
10. Lovely old Yuyuan Garden-outside look nine zig zag bridge
11. Cultural program: Huangpu River Cruise
12. The Jade Buddha Temple

पंजीयन
A. अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने हेतु पासपोर्टधारी इच्छुक प्रतिभागी को सर्वप्रथम अपना संक्षिप्त बायोडेटा, फोटो, पासपोर्ट की ओरिजनल प्रति, वीजा हेतु सफेद पृष्ठभूमि में 2 फोटो (35 mm x 45 mm ), प्रतिभागी के नाम संचालित बैंक खाते का पिछले एक साल के बैंक स्टेटमेंट की फोटो प्रति, पंजीयन-राशि-5000 रुपए के चेक, सम्मेलन में स्वेच्छा/स्वयंसेवीभाव से सम्मिलित होने की सहमति पत्र के साथ 15 मार्च 2014 के पूर्व कोरियर या रजिस्ट्री डाक से हमें भेजना अनिवार्य होगा हैं।
B. जो प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी हेतु निर्धारित विषय के सत्र में भाग लेना चाहते हैं वे अपना मौलिक आलेख/शोध आलेख (जो उपरोक्त संदर्भित विषयों में से किसी एक विषय से संदर्भित हो, शब्द-सीमा- 1000-1500 शब्द, युनीकोड या कृतिदेव में ईमेल द्वारा ही) 30 जून, 2014 तक भेज सकते हैं ।
C. जो प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय रचना पाठ (कविता/लघुकथा/गीत-नवगीत) सत्र में भाग लेना चाहते हैं, वे भी बिंदू B का अनुपालन कर सकते हैं ।
D. नयी किताब/पत्रिका के विमोचन के लिए पंजीयन के समय अलग से जानकारी देनी होगी ।

पंजीयन शुल्क
1. इच्छुक प्रतिभागियों को सहभागिता/आवश्यक व्यवस्था/सुविधा हेतु (इंटरनेशनल एअरपोर्ट दिल्ली टू दिल्ली) सहभागिता शुल्क के रूप में कुल 78,000 (रूपए अठहत्तर हजार मात्र) देय होगा जिसमें से पंजीयन के समय 5000 रुपए (पांच हजार मात्र) 15 मार्च, 2014 के पूर्व अनिवार्यतः चेक के द्वारा जमा कराना होगा । सहभागिता राशि की पहला किश्त 40,000 (पैतीस हजार मात्र) 30 मई 2014 के पूर्व अनिवार्यतः चेक द्वारा जमा कराना होगा तथा अंतिम किश्त अर्थात् 33,000 (तैंतीस हजार मात्र ) 30 जुलाई 2014 के पूर्व अनिवार्यतः चेक द्वारा जमा कराना होगा । पंजीयन शुल्क वर्तमान प्रचलित डॉलर के दर पर तय किया गया है । यदि डालर की दर में अधिक बढ़ोत्तरी होगी तो अतिरिक्त शुल्क की जानकारी यथासमय आपको दे दी जायेगी
विलंब से पंजीयन कराने पर अतिरिक्त शुल्क-
अ.      30 मार्च, 2014 तक – 500 रुपए अतिरिक्त देय होगा ।
आ.    30 अप्रैल 2014 तक – 1000 रुपए अतिरिक्त देय होगा ।
इ.       30 मई, 2014 तक – 2000 रुपए अतिरिक्त देय होगा ।
ई.       30 जून, 2014 तक – 3000 रुपए अतिरिक्त देय होगा ।
उ.       30 जुलाई, 2014 तक – 5000 रुपए अतिरिक्त देय होगा ।
2. प्रतिभागी यदि सहभागिता/पंजीयन राशि चेक या डिमांड बैंक ड्राफ्ट से भेजना चाहते हैं वे अपना सहभागिता शुल्क सृजनगाथा डॉट कॉम या अंगरेजी में ‘Srijangatha dot com’ के ही नाम पर भेजें । चेक या ड्रॉफ्ट हमें भेजने के पूर्व इसकी जानकारी आवश्यक रूप से संयोजक जयप्रकाश मानस को मोबाईल 94241-82664 पर देना होगा।
3. इच्छुक प्रतिभागी यदि सहभागिता/पंजीयन राशि कोर बैंक के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो वे निम्नानुसार जमा करा सकते हैं – यह राशि जमा कराने के पश्चात मो. से सूचना देवें तथा जमा पर्ची की फोटो कापी या स्कैन कापी ईमेल से हमें जरूर भेंजे।

IFSC Code:
UCBA0001834  AC No.- 18340100002436
Branch:
City:
District:
State:
Address:
Uco Bank, Board Of Secondary Education Campus, Pension Bada, Raipur
BankContact:
07712421423

4. यह आयोजन पूर्णतः स्वैच्छिक, स्वयंसेवा आधारित, गैर व्यवसायिक, रचनाकारों के प्रोत्साहनार्थ है अतः प्रतिभागियों से निवेदन है कि वे प्रतिभागिता शुल्क में छूट, अनुदान, व्यवस्था, तुलनात्मक लाभ-हानि आदि के संबंध में अनावश्यक पत्राचार न करें । यह कार्य रचनाकारों के हित में पूर्व से ही किया जा चुका है ।
5. प्रतिभागियों से प्राप्त पंजीयन शुल्क नॉन रिफंडेबल है क्योंकि इसी राशि से संबंधित प्रतिभागी की सम्मेलन में प्रतिभागिता/हवाई यात्रा/वीजा/आवास/भोजन-स्वल्पाहार/अध्ययन-पर्यटन तथा अन्य आवश्यक सुविधा विदेशों में रिजर्व करायी जायेगी अतः पूर्ण रूप से निश्चित होने पर ही इच्छुक प्रतिभागी अपना पंजीयन करायें एवं पंजीयन राशि भेजें । 

नियमावली/शर्तें/वांछित व्यवस्था-
1. कोई भी प्रतिभागी आलेख पाठ या अंतरराष्ट्रीय रचना-पाठ में से किसी एक ही सत्र में भाग ले सकता है । 
2. चूंकि प्रतिभागी अधिक होंगे अतः आलेख पाठ हेतु मात्र 7 मिनट व रचनापाठ हेतु मात्र 5 मिनट का समय आबंटित किया जायेगा ।
3. अंतिम रूप से चयनित प्रतिभागी का आलेख उक्त अवसर पर विमोचित होनेवाली कृति (ISBN) में समादृत किया जा सकेगा । इस कृति/स्मारिका की एक प्रति प्रतिभागी लेखक को नि:शुल्क भेंट की जायेगी । किन्तु इस कृति में उन्हीं सहभागी प्रतिभागियों का आलेख सम्मिलित किया जा सकेगा जो अंततः 30 जून, 2014 के पूर्व अपना आलेख हमें जमा करा देंगे ।
4. सम्मेलन में स्वंच्छा से सम्मिलित होनेवाले सभी प्रतिभागियों के आवास(थ्री स्टार या समतुल्य- प्रत्येक कमरे में दो या तीन प्रतिभागियों की शेयरिंग), स्वरूचि भोजन, स्वल्पाहार, अध्ययन-पर्यटन, बस-व्यवस्था, गाईड की व्यवस्था संयोजन समिति के संयोजन में की जायेगी तथा उन्हें आवश्यक प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जायेगा ।
5. जिन प्रतिभागियों के पास वर्तमान में पासपोर्ट नहीं है उनसे अपेक्षा है कि कृपया वे पंजीयन की प्रकिया में भाग ना लेवें, ना ही कोई अनावश्यक पत्राचार करें । इसके अलावा सम्मेलन में प्रतिभागिता का अंतिम निर्णय लिये बगैर भी पंजीयन की प्रक्रिया में भाग ना लिया जावे । जो इच्छुक प्रतिभागी पंजीयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनका पासपोर्ट यात्रा तिथि से आगामी 6 माह तक वैध हो और वे पूर्णतः स्वयंसेवी भावना पर केंद्रित होकर ही इस सम्मेलन में भाग लेना चाहते हैं ।
6. जो प्रतिभागी सम्मेलन में संयोजन समिति की उपरोक्त व्यवस्था के अतिरिक्त सुविधा, व्यवस्था, वांछित आवश्यकता की अपेक्षा रखते हैं वे पहले हमसे चर्चा कर सकते हैं एवं संयोजकीय सहमति के उपरांत ही पंजीयन की प्रकिया में भाग ले सकते हैं ।
7.सम्मेलन/संगोष्ठी/रचना पाठ सत्र हेतु मुख्य अतिथि/अध्यक्ष मंडल/वक्ता/संचालनकर्ता का अंतिम निर्धारण संयोजन समिति द्वारा ही निर्धारित किया जायेगा ।  
8. सृजन गाथा डॉट कॉम पूर्णतः गैर शासकीय/स्वयंसेवी/साहित्यिक पोर्टल है जिसे राज्य या केंद्र सरकार से किसी भी प्रकार का शासकीय अनुदान नहीं मिलता । यह संस्था स्वयंसेवी/स्वेच्छा आधार पर साहित्यिक आयोजनों पर विश्वास करती है अतः आपसे अपेक्षा है कि आप स्वयंसेवी/स्वेच्छा आधार पर इस आयोजन से जुड़ें ।
9. जो प्रतिभागी किसी शासकीय/अर्धशासकीय सेवा में हैं, और प्रतिभागिता की अनुमति के लिए आवश्यक पत्र की अपेक्षा करते हैं तो उन्हें अपना पता लिखा लिफाफा आवश्यक डाट टिकट के साथ पत्र का प्रारूप हमे भेजना होगा ।
10. जो इच्छुक प्रतिभागी अन्य साहित्यिक व्यक्तित्व/विशिष्ट परिजन को इस आयोजन से जोड़ना चाहते हैं वे कृपया पृथक से हमसे इसकी सहमति प्राप्त कर लें ।
11. चूंकि यह आयोजन सीमित और योग्य प्रतिभागियों के लिए है अतः अंतिम रूप से प्रतिभागियों का चयन/ निर्णय आयोजन समिति के विवेक पर ही निर्भर होगा । इसके लिए पृथक से पत्राचार नहीं किया जायेगा ।
12. सम्मेलन में सहभागिता/यात्रा हेतु चयनित/पंजीकृत प्रतिभागी को 19 अगस्त 2014 को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली पर निर्धारित उड़ान से 3 घंटे पहले तक अपनी सुविधा और साधन से उपस्थित होना अनिवार्य होगा । दिल्ली से दिल्ली यात्रा के समय विस्तृत जानकारी हेतु आप चाहें तो व्यवस्था प्रभारी श्री सेवाशंकर अग्रवाल से व्यक्तिगत तौर पर उनके मोबाईल न. 9425211453 से संपर्क भी कर सकते है जिसका विवरण यथासमय दिया जायेगा । सहभागियों को पंजीयन के पश्चात पृथक से पासपोर्ट/यात्रा डिकट/वीजा आदि नहीं भेजा जायेगा तथा यात्रा (फ्लाईट नंबर, समयसारिणी) का अंतिम विवरण, मिनट टू मिनट विवरण, सेमीनार-विवरण, आचार संहिता का विवरण अंतिम पंजीयन के पश्चात यथासमय भेजा जा सकेगा ।
पंजीयन हेतु कौन संपर्क ना करें ?
आपसे आग्रह है कि यदि आप गैर साहित्यिक, गैरसहनशील, गैरस्वयंसेवी, बीमार, झगडालू, दूसरों को असुविधा में डालने वाले/विघ्नसंतोषी, व्यवधानी, अपनी कथित बुद्धि-बल-बल-ज्ञान के कारण दूसरों सहभागियों से अनपेक्षित व्यवहार करनेवाले, अपने घर में नियमित जीवन के कारण ऐसी यात्रा में परेशान हो उठनेवाले, यात्रा, भोजन, सम्मेलन आदि के दौरान अनुशासनहीन रहनेवाले तथा आयोजन-संयोजकों को मेजबान और खुद को मेहमान समझकर बर्ताब करने के आदी हों तो कृपया इस सम्मेलन में सहभागिता हेतु पंजीयन ना ही करायें।
सह-प्रायोजक एवं सहभागिता राशि में छूट –
इस आयोजन में पंजीकृत प्रतिभागी की अनुशंसा पर अपने क्षेत्र की साहित्यिक संस्था, साहित्यिक पत्रिका, प्रकाशक, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, भाषायी कार्यों को समर्थन देनेवाले व्यापारिक संस्थान को सह प्रायोजक बनाया जा सकता हैं । इस रूप में सह प्रायोजक आयोजन स्थल पर अपना प्रचार फ्लेक्स, बैनर प्रदर्शित कर सकते हैं । इसके अलावा वे किसी चिन्हांकित प्रतिष्ठित साहित्यकार (प्रतिभागियों में से) का अंलकरण समारोह में विधिवत् सम्मान कर सकते हैं । सभी प्रतिभागियों को सम्मेलन किट्स, बैग, पैन, नोटबुक, प्रशस्ति पत्र से सम्मानित कर सकते हैं । सह प्रायोजन शुल्क के रूप में उन्हें 25,000 रुपये 30 जून, 2014 के पूर्व भूगतान करना होगा ।

 

-द्वितीय सृजनगाथा डॉट कॉम सम्मान-2013
सम्मान स्वरूप उस वरिष्ठ प्रतिभागी रचनाकार को 21,000 रूपये नगद, शॉल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र आदि 9  वें अ.हिं.स. चीन के मुख्य समारोह में प्रदान किया जायेगा, जिसकी उम्र 45 वर्ष से अधिक हो । इस सम्मान हेतु सम्मेलन के प्रतिभागी रचनाकार को अपनी प्रतिनिधि व प्रकाशित किताब की 2-2 प्रतियाँ श्री जयप्रकाश मानस, संयोजक के पते पर 30 जून 2014 से पूर्व  रजिस्ट्री डाक से भेजना अनिवार्य होगा । सम्मान का निर्णय वरिष्ठ साहित्यकारों की गठित जूरी द्वारा किया जायेगा । विस्तृत जानकारी के लिए लॉगऑन करें - https://www.facebook.com/events/671088382954632/

डॉ. खगेन्द्र ठाकुर
अध्यक्ष
अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
पटना, मो.-09431102736

अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन हेतु स्थायी समितियां

 

विशेष आमंत्रित-
01. डॉ. गंगा प्रसाद विमल, दिल्ली, मो.-08826235548
02.
डॉ. सत्यमित्र दुबे, गोरखपुर, नोएड़ा, मो.-
03.
श्री विभूति नारायण राय, वर्धा, मो.-09730071826
04.
श्री धनंजय सिंह, गाजियाबाद, मो.-09810685549
05.
डॉ. बुद्धिनाथ मिश्र, देहरादून, मो.- 09412992244
06.
श्री हरीश नवल, दिल्ली, मो.-9818988225
07.
श्री हरिसुमन विष्ट, दिल्ली, मो.- 9868961017
08.
डॉ. प्रेम जनमेजय, दिल्ली, मो.- 98 11 154440
09.
डॉ. कुसुम खेमानी, कोलकाता, मो.-9831027178
10.
श्री एकांत श्रीवास्तव, कोलकाता, मो.-9433135365

संरक्षक
1. डॉ. अमर सिंह राठौर, पूर्व आयुक्त, जनसंपर्क, राजस्थान सरकार, जयपुर, मो.- 9829016622
2.
श्री विश्वरंजन, पूर्व पुलिस महानिदेशक, छग सरकार, रायपुर, मो.- 94241-82664
3.
श्री महेश द्विवेदी, पूर्व पुलिस महानिदेशक, उप्र. सरकार, लखनऊ, मो.- 9415063030
4.
श्री (कर्नल) रतन जांगिड़, अकादमी सम्मानित कथाकार, जयपुर, मो.- 960228555
5.
डॉ.शरद पगारे, वरिष्ठ उपन्यासकार, इंदौर, मो.-9406857388
6.
श्री प्रत्युष गुलेरी, सदस्य साहित्य अकादमी, धर्मशाला, मो.- 9418121253
7.
विनोद पाशी, श्रीलंका में भारत के राजनयिक एवं कवि

संयोजन

पश्चिम बंगाल

डॉ. अभिज्ञातप्रदेश संयोजककोलकातामो. – 09830277656 

पंजाब
डॉ. गुरमीत सिंह, चंडीगढ़, मो-9815801908
हरियाणा
श्री रंजन मल्होत्रा, चंडीगढ़. मो.-09814008420
महाराष्ट्र और गोवा
श्रीमती संतोष श्रीवास्तव, मुंबई, मो- 9769023188
डॉ. सुनील जाधव, नांदेड, मो.-09405384672
विदर्भ प्रदेश
श्री कृष्ण नागपाल, नागपुर,मो-9325378457
मध्यप्रदेश
डॉ. राजेश श्रीवास्तव, भोपाल, मो.-9827303165
श्री राकेश अचल, ग्वालियर, मो.-9826217795
श्री राजेश्वर आनदेव, छिंडवाड़ा. मो.-9425845646
श्री देवी प्रसाद चौरसिया, छिंदवाड़ा. मो.- 94798916666
श्री शरद जायसवाल, कटनी, मो.-09893417522
श्री गोवर्धन यादव, छिंदवाड़ा, मो.-09424356400
राजस्थान
श्री कर्नल रतन जांगिड, जयपुर, मो- 9602285555
उत्तरप्रदेश
श्री उदय वीर सिंह, गोरखपुर मो- 9450845340
डॉ. प्रकाश त्रिपाठी, इलाहाबाद, मो.-09415763049
श्री रविन्द्र प्रभात, लखनऊ, मो.- 094 15 272608
उत्तरांचल
श्री हेमचंद्र सकलानी, देहरादून, मो.-9412931781
श्री नीरज नैथानी, श्रीनगर गढ़वाल, मो.-9412949894
श्री जयकिशन पैन्युली, टिहरी गढ़वाल, मो.-8859049293
डॉ. सविता मोहन, देहरादून, मो-09412008090
हिमाचल प्रदेश
श्री प्रत्युष गुलेरी, धर्मशाला, मो.- 9418121253
छत्तीसगढ़
श्री सेवाशंकर अग्रवाल, सरईपाली, मो.-9425211453
श्री अशोक सिंघई, भिलाई, मो.-08817012111
श्री अरविंद मिश्रा, रायपुर, मो.-9827180865
श्री एहफाज़ रशीद, रायपुर, मो.-9329126363
श्री उधो प्रसाद साहू, रायपुर, मो-9424218734
श्री प्रवीण गोधेजा, रायपुर, मो.-9630000779
श्री आनंद एलेक्स वर्गीस, राजनांदगांव,मो.
बिहार
श्रीमती मृदुला झा, मुंगेर, मो. 9873021511
डॉ. भगवान सिंह भास्कर, सीवान,07870305909
झारखंड
डॉ. प्रमोदिनी हांसदाक, दुमका, मो.- 09431310111
डॉ. खिरोधर यादव, दुमका, मो-09431177803
डॉ. प्रभा कुमारी, रामगढ़, मो-9006452216
आंध्रप्रदेश
श्रीमती संपत देवी मुरारका, हैदराबाद, मो.-094415111238
कर्नाटक
श्री मथुरा कलौनी, बेंगलूर, मो.9900566480
पांडिचेरी
डॉ. जयशंकर बाबु,पुदुच्चेरी, मो.-09843508506
केरल
डॉ. आशा एस. नायर, त्रिवेंद्रम, मो.9495829652
डॉ. सोफिया मात्यु, अलप्पुषा, मो. 8907752151
ओडिसा
डॉ.कनक मंजरी साहू, भुवनेश्वर, मो.-9439750378
श्री दिनेश माली, ब्रजराजनगर, मो.-09437059979
पूर्वोत्तर
डॉ. संजय कुमार, मिजोरम, मो. - 9402112143

विदेश के समन्यवक
मारीशस
डॉ. रेशमी रामधोनी, अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष, पोर्टलुई, ईमेल- reshmi3mu@yahoo.com
श्री विनय गुदारी, राज्य संयोजक, पोर्टलुई, ईमेल- vinaye08@gmail.com

नेपाल
श्री कुमुद अधिकारी, प्रदेशाध्यक्ष, ईमेल.-kumudadhikari@gmail.com

डेनमार्क
चांद हदियाबादी, प्रदेशाध्यक्ष, डेनमार्क, ईमेल-chaandshukla@gmail.com

ब्रिटेन
श्री प्राण शर्मा, राज्य संयोजक, ईमेल- sharmapran4@gmail.com

अमेरिका
डॉ. सुधा ओम धींगरा, राज्य संयोजक, नार्थ कैरोलाईना, ईमेल- sudhaom9@gmail.com
श्री आदित्य प्रताप सिंह, राज्य संयोजक, डैलास, ईमेल- adityapsingh@aol.com

न्यूजीलैंड
श्री रोहित कुमार, राज्य संयोजक, आकलैंड, ईमेल- editor@bharatdarshan.co.nz

श्रीलंका


अतिला कोतलावला, राज्य संयोजक,इंडियन कल्चर सेंटर, कोलंबो,www.facebook.com/athila.kothalawala

संपर्क
जयप्रकाश मानस
समन्वयक, अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
संपादक, www.srijangatha.com
कार्यकारी संपादक, पांडुलिपि (त्रैमासिक)
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा
रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो.-94241-

संपत देवी मुरारका
संयोजिका (आ.प्र.)
लेखिका यात्रा विवरण
मीडिया प्रभारी
हैदराबाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें